खेलराष्ट्रीय

हॉकी वर्ल्ड कप-2023 का कटक में हुआ रंगारंग आगाज, भारत की मेजबानी पर गर्व करते हुए पीएम मोदी ने कही ये बातें

Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप-2023 का रंगारंग आगाज बुधवार शाम कटक (Cuttack) के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में हो गया। इस आयोजन में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) सहित ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) की मौजूदगी में हजारों हॉकी खेल प्रेमी इस भव्य आयोजन के गवाह बने। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारत के इस टूर्नामेंट की मेजबानी गर्व करते हुए कहा कि यह भारत के लिए बड़ा अवसर है। इस वैश्विक आयोजन में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

Hockey World Cup 2023, Cuttack

कटक में हुआ भव्य आयोजन
पुरुषों का हॉकी विश्व कप-2023 का शुभारंभ बुधवार शाम कटक के खूबसूरत बाराबती स्टेडियम में भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ। जिसके गवान देश-विदेश से आए हजारों हॉकी प्रेमी बने। इस दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, एफआईएच अध्यक्ष तैयब इकराम और हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की सभी 16 प्रतिभागी टीमों के सदस्यों का स्वागत किया। आयोजन में संबोधित करते हुए इकराम ने कहा कि ओडिशा को लगातार दो बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी का अवसर मिला है, जो बधाई के पात्र है। उन्होंने ओडिशा राज्य को ‘हॉकी की भूमि’ कहते हुए बताया कि 2018 वल्र्ड कप की मेजबानी भी ओडिशा ने की थी।

प्रधानमंत्री ने जताई खुशी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी पर गर्व करने की बात कही। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘ओडिशा में 2023 हॉकी वल्र्ड कप में हिस्सा लेने वाली टीमों को मेरी शुभकामनाएं। यह टूर्नामेंट का आयोजन खेल भावना को और मजबूत करे व हॉकी के खूबसूरत खेल को और भी लोकप्रियता प्रदान करे, भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने का अवसर मिला जिस पर गर्व है।’

29 जनवरी को खेला जायेगा फाइनल मुकाबला
जानकारी के मुताबिक हॉकी के मैच दो स्थानों राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम और भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जायंगे। खेल प्रतियोगितायें 13 से 29 जनवरी तक होंगी। राउरकेला में 20 मैच खेले जायेंगे, जबकि फाइनल मैच सहित भुवनेश्वर में 24 मैच खेले जाएंगे। 29 जनवरी को फाइनल मुकाबला खेला जायेगा। बतादें कि इस आयोजन में पाकिस्तान सबसे सफल टीम है जिसने चार बार टूर्नामेंट जीत चुकी है। जबकि भारत ने 1975 में यह टूर्नामेंट जीता था, जिसके बाद उसे खिताब का इंतजार है।

Related Articles

Back to top button