अन्य खेलआईपीएलक्रिकेटखेलराष्ट्रीय

IPL 2023: 31 मार्च से शुरू हो रहा है आईपीएल 2023, जाने कब होगा कौन सा मैच देखें पूरा शेड्यूल

ODI के बाद IPL 2023 का मंच सज चुका है 16वें सीजन की शुरुआत होने में लगभग 6 दिन रहा है. सीजन का पहला मैच 31 मार्च को 2022 की चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग के बीच खेला जाएगा इस बार आईपीएल का आयोजन पुराने रंग में दिखेगा हर टीम को होम और अवे मैच खेलने का भी अवसर मिलेगा पिछले सीजन आईपीएल में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के रूप में दो नई टीमों की मैदान पर एंट्री हुई थी जिस वजह से इस ग्रुप में 10 टीम हो गई थी इस बार भी टीमों के ग्रुप (ए)और ग्रुप (बी) में रखा गया है ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, एवं लखनऊ सुपर जाएंट्स और वही ग्रुप (बी) में गुजरात टाइटंस,रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर चेन्नई सुपर किंग, पंजाब किंग्स, सनराइज हैदराबाद, में रखी गई हैं। हर टीम अपने ग्रुप की के अलावा ग्रुप में सामने वाली टीम के दो-दो मैच खेलेंगे वहीं अन्य चार टीमों के खिलाफ एक-एक मुकाबला होगा। इस बार IPL 2023 आयोजन कुल 12 मैदानों पर किया जाना है इसका एक नया नियम भी जोड़ा गया है।

ये है IPL 2023 के नियम

BCCI ने आईपीएल 2023 के 16वें सीजन के लिए नए नियम पेश किए हैं। इसमें इंपैक्ट प्लेयर रूल को पेश किया गया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार इस नियम का उपयोग किया जाएगा हालांकि टूर्नामेंट पिछले सीजन के नियमों के अनुसार ही खेला जाएगा।

कुछ ऐसे रहेंगे नियम

iPL 2023 यानी 16वें सीजन में कुछ बदलाव किये गए हैं जैसे की प्रत्येक पारी के लिए दो DRS होंगे कैच आउट होने पर भले ही बल्लेबाजों ने क्रॉस किया हो या नहीं आने वाला बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा।

और अगर कोई भी टीम को भी कोविड 19 के कारण अपनी प्लेइंग इलेवन का पूरा करने में विफल रहती है तो BCCI मैच को रीशेड्यूल करेगा।

फाइनल/प्लेऑफ में यदि सुपर ओवर या उसके बाद सुपर ओवर किसी कारण से पूरा नहीं किया जाता है. तो जो लीग में टॉप करने वाली टीम को IPL 2023 का विजेता घोषित किया जाएगा।

इन मैदानों पर भिड़ेंगी की टीमें

IPL 2023 16 वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है इस बार कुल 12 शहरों में इसका आयोजन किया जाना है जिसमें से अहमदाबाद, लखनऊ, मोहाली, बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता, गुवाहाटी, धर्मशाला, मुंबई, यह सभी शामिल है और वहीं इसी के साथ गुवाहाटी को पहली बार आईपीएल की मेजबानी करने का अवसर मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button