आईपीएलखेल

IPL 2023 Orange Purple Cap: ऑरेंज कैप की दावेदारी में फाफ सबसे आगे, विराट से आगे निकले गिल, जानिए किसके पास है पर्पल कैप?

IPL 2023 Orange & Purple Cap: आईपीएल 2023 अब अंतिम चरण पर चल रहा है। वहीं कल रविवार 21 मई को आईपीएल 2023 का आखिरी डबल हेडर मुकाबला संपन्न हो गया। जहां दोपहर के मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट के बड़े अंतर से हार का स्वाद चखाया। तो वहीं शाम के मैच में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराकर आरसीबी को आईपीएल 2023 से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसी में कल मुंबई इंडियंस ने अपनी जीत और आरसीबी की हार के साथ ही आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में एंट्री जगह पक्की कर ली। इसी बीच दोनों मुकाबलों के बाद ऑरेंज कैप और पर्पल कैप के दौड़ में क्या बदलाव हुआ है, आइए जानते हैं-

मुंबई ने किया प्लेऑफ में एंट्री, हैदराबाद के खिलाफ शानदार प्रदर्शन

जहां एक ओर गुजरात और चेन्नई आसानी से आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में एंट्री ले चकी थी तो वहीं दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ करो या मरो मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन कर मैच को रोमांचक बनाया। मैच में कैमरून ग्रीन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली। कैमरुन की पारी के बदौलत मुंबंई ने सनराइजर्स दराबाद से मिले 201 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से मयंक अग्रवाल ने 83 रन की रोमांचक पारी खेली।

IPL 2023: RCB के सपने टूटे

रविवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले गए महत्वपूर्ण मुकाबले में आरसीबी की टीम जीत हासिल करने में नाकाम रही। जानकारी के लिए बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर 5 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए थे। जिसमें आरसीबी टीम की ओर से विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल 2023 में लगातार दूसरा शतक जड़ दिया। दूसरी तरफ कोहली के शतक के जवाब में शुभमन गिल की नाबाद शतकीय पारी भारी पड़ी। जिसके दम पर गुजरात ने 198 रन के लक्ष्य को आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हासिल कर मैच को जीत लिया।

ऑरेंज कैप के लिस्ट में गिल दूसरे स्थान पर

बता दें कि ऑरेंज कैप फिलहाल आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी के पास है। दरअसल डुप्लेसी ने गुजरात के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 28 रन बनाए। आपको बता दें कि इस सीजन डुप्लेसी ने 14 मैचों में 730 रन बनाकर अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं रविवार को ही शुभमन गिल ने 104 रन की शानदार पारी खेलने के बाद ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर पहुंच कब्जा जमा लिया है। बता दें कि शुभमन गिल 14 मैचों में 680 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराट कोहली कब्जा जमाए हुए हैं। विराट ने 639 रन बनाए हैं। लिस्ट में यशस्वी जायसवाल 625 रन के साथ चौथे नंबर पर हैं। वहीं 585 रन के साथ डेवोन कॉनवे 5वें नंबर पर हैं।

मोहम्मद शमी के पास पर्पल कैप

इस सीजन गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। वहीं शमी के पास पर्पल कैप की चाभी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शमी इस सीजन खेले 14 मैचों में 24 विकेट चटकाए हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर राशिद खान 24 विकेट के साथ कब्जा जमाए हैं। स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल 21 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर काबिज है। वहीं 20 विकेट के साथ पीयूष चावला लिस्ट में चौथे नंबर पर बने हुए हैं। इसके साथ ही गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल 2023 में 14 मैचों में 20 विकेट चटकाए है। इसी के साथ वे पर्पल कैप की रेस में पांचवें पायदान पर बने है।

Related Articles

Back to top button