आईपीएलखेल

IPL 2023: पंजाब के खिलाफ जीतकर भी राजस्थान को नहीं हुआ फायदा! नजरें अब RCB और MI के मैच पर, इस समीकरण से राजस्थान पहुंचेगा प्लेऑफ में?

इस सीजन आईपीएल 2023 में 66 मुकाबले खेले जा चुके हैं। अब बारी है लीग स्टेज के अंतिम चार मुकाबलों के परिणाम की। प्लेऑफ सी बात करें तो अभी भी सिर्फ गुजरात टाइटंस ही जगह बनाने में कामयाब हुई है। हालांकि शुक्रवार को हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को हराकर खुद की प्लेऑफ की उम्मीदें जिंदा रखने में कामयाब रही है। लेकिन पंजाब किंग्स इस सीजन से बाहर हो गया। वहीं एक समीकरण ऐसा भी बताया जा रहा है जिसमें राजस्थान का भी आईपीएल 2023 का सफर समाप्त हो सकता है। अब देखना ये है कि आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच ही तीसरे-चौथे स्थान को लेकर लड़ाई में कौन विजयी होता है।

दिल्ली और चेन्नई का मैच आज

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मैच आज शनिवार(20 मई) को खेला जाएगा। वहीं लखनऊ और कोलकाता के बीच मैच आज शाम 07:30 बजे से खेला जाएगा। आज के दोनों मैचों के बाद दूसरे स्थान की टीम मिलने वाली है। यदि लखनऊ और चैन्नई दोनों टीमें अपने-अपने मैच हार गईं तो उन्हें आखिरी के मैच में दूसरे टीम के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। लीग में दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो वह इस सीजन पहले ही बाहर हो चुका है। आज शाम लखनऊ की टीम केकेआर से भिड़ेगी। दोनों ही टीमें मुकाबले में जीत दर्ज करने के लिए उतरेंगी। हालांकि दोनों ही टीमों को अन्य टीमों की हार पर निर्भर रहना होगा। यदि प्लेऑफ की फाइनल तस्वीर की बात करें तो यह रविवार को साफ हो सकती है। दरअसल रविवार को मुंबई की भिड़ंत सनराइजर्स हैदराबाद से होगी। वहीं इस सीजन में आरसीबी का मुकाबला लीग के आखिरी मैच में गुजरात टाइटंस होने वाली है।

राजस्थान जीतकर भी आईपीएल 2023 से कैसे हुई लगभग बाहर?

इस सीजन आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स का नेट रनरेट आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में 112 रनों की शर्मनाक हार के बेहद कम हो गया था। लेकिन आरसीबी उस मैच में संजू सैमसन की टीम से आगे निकल अपनी टीम का रनरेट सुधार कर ली थी। शुक्रवार को हुए मैच में राजस्थान को आरसीबी को नेट रनरेट के मामले में पीछे छोड़ने के लिए 188 रनों का लक्ष्य 18.3 ओवर में हासिल करना था। हालांकि राजस्थान की टी ऐसा करने में नाकाम रही। रास्थान 19.3 ओवर में बैंगलोर के खिलाफ जीत पाई। इसको देखते हुए राजस्थान का नेट रनरेट आरसीबी से कम रहा है। बता दें कि राजस्थान का नेट रनरेट है 0.15 है तो वहीं आरसीबी का नेट रनरेट 0.18। है। इस स्थिती में अगर आरसीबी बेहद कम अंतर से गुजरात से हारती भी है तो राजस्थान की उम्मीदें समाप्त हो जाएंगी।

इस तरह राजस्थान प्लेऑफ में पहुंच सकता है?

बता दें कि राजस्थान के प्लेऑफ में जाने के समीकरणों सिर्फ दूसरों की हार पर निर्भर करती है, जिससे राजस्थान प्लऑफ में पहुंच सकती है। जानकारी के लिए ये भी बता दें कि राजस्थान तब ही पहुंच पाएगी प्लेऑफ में जब सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को मुंबई इंडियंस को हरा देता है। वहीं गुजरात टाइटंस की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बुरी तरह हरा दे। ऐसी समीकरण यदि बनता है तो राजस्थान प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हो सकती है। यदि केकेआर टीम लखनऊ से हारना जाए तो राजस्थान के लिए संभावना बन सकता है। या अगर बेहद करीबी जीत हासिल करती है तो राजस्थान के लिए संभावना बन सकती है। वहीं अगर केकेआर यदि बड़े अंतर से मैच जीतने में सफल होती है तो उसका नेट रनरेट रविवार को आरसीबी और राजस्थान से ज्यादा हो जाएगा। यदि केकेआर मैच हार जाती है तो रास्थान के लिए कोई उम्मीद नहीं बचेगी।

Related Articles

Back to top button