खेल

Jio IPL 2023 : आईपीएल 2023 से पहले आई खुशखबरी जियो पर फ्री में देखने को मिलेगा हर मैच, Hotstar की जगह अब यहां देखेगे हर मैच

iPL इंडियन प्रीमीयर लीग का ये 16वां सीजन है. इस सीजन की शुरुआत 31 मार्च को होनी है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा, टूर्नामेंट से पहले फैंस को एक बड़ी खुशखबरी दी जा रही है वह फ्री में मैच का आनंद उठा सकेंगे स्टार इंडियन के पास TV एवं वायाकॉम 18 के पास डिजिटल राइट्स है। वायाकॉम 18 मैचों का ऑनलाइन प्रसारण Jio सिनेमा एप पर दिखाया जाएगा।

Jio ने दी यह जानकारी

रिलायंस जियो ने काकी यूजर्स 4K रेजोल्यूशन में मैच का रन उठा सकेंगे इससे पहले आईपीएल के ऑनलाइन प्रसारण के राइट्स डिजनी+हॉटस्टार के पास थे उस प्लेटफार्म पर मैच देखने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन पढ़ता था। परंतु आपसे Jio सिनेमा ने पिछले साल के अंत में दुनिया के सबसे बड़े खेल टूर्नामेंट कहे जाने वाले फुटबॉल विश्व कप का प्रसारण भी किया था.

कंपनी के मुताबिक Jio सिनेमा यूजर्स 12 भाषाओं में स्ट्रीमिंग का आनंद ले सकेंगे इसे अंग्रेजी और हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मराठी, गुजराती,मराठी, बंगाली, भोजपुरी, सभी भाषाओं में यूजर्स अपनी मनपसंद भाषा में मैच देख सकेंगे. इसके अलावा स्क्रीन पर दिखने वाला आंकड़ों को भी अपनी भाषा में देख सकेंगे Jio सिनेमा एप को यूजर्स मोबाइल के अलावा कंप्यूटर और स्मार्ट TV पर भी देख सकते हैं.

चार भागों में बेचे गए थे मीडिया राइट्स

हाल ही में BCCI ने मीडिया राइट्स को चार भागों में भेज दिया था बोर्ड को मीडिया राइट्स से कुल 48.390 करोड रुपए में खरीदा था स्टार इंडियन ने 23,575 करोड़ रुपए में TV राइट्स को अपने नाम किया था. वही वायाकॉम 18 है 23.758 किलो रुपए में डिजिटल राइट्स पर अपना कब्जा जमा लिया. वायाकॉम 18 ने ही पैकेज-सी को भी अपने नाम कर लिया. और उसके बाद 2991 करोड़ रुपए की बोली लगाई और वहीं पैकेज-डी को वायाकॉम ने टाइम्स इंटरनेट के साथ मिलकर 1324 करोड़ में खरीदा.

पैकेज (ए) मैं भारत के लिए TV राइट्स और पैकेज (बी) में भारत के लिए डिजिटल राइट्स पैकेज (सी) में चुनिंदा 18 मैच (Non-exclusive) और पैकेज डी में विदेशों में TV और डिजिटल राइट्स शामिल है. किसी के साथ पैकेज का अधिकार पाने वाली रिलायंस की स्वामित्व वाली 18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, मैं भी मैच का प्रसारण दिखाया जाएगा.और वहीं टाइम्स इंटरनेट मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका के साथ अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में मैचों के प्रसारण भी दिखाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button