Viralअन्य खेलक्रिकेटखेलराष्ट्रीय

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सलीम दुर्रानी का हुआ निधन, लोगो की मांग पर जड़ते थे छक्के

breaking News : भारत के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी सलीम दुर्रानी में दुनिया को अलविदा कह दिया है। सलीम दुर्रानी ने 88 वर्ष की उम्र में दिन रविवार को अपने घर जामनगर में आखिरी सांस ली। बता दें कि लोगों की मांग पर छक्के जड़ने वाले सलीम दुर्रानी कैंसर से लड़ रहे थे। सलीम दुर्रानी अर्जुन अवार्ड जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने। बता दे कि सलीम दुर्रानी अकेले ऐसे भारतीय क्रिकेटर थे जिनका जन्म अफगानिस्तान में हुआ था। 1934 में दुरानी के जन्म के बाद परिवार अफगानिस्तान से कराची में बस गया और बंटवारे के समय उनका परिवार भारत आ गए।

वर्ष 1960 में भारत की और शेखर नेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया तब उन्होंने देश के लिए 29 टेस्ट मैच का प्रतिनिधित्व किया। 29 टेस्ट की 50 पारियों में दुर्रानी ने 1202 रन बनाए और 75 विकेट लिए। वर्ष 1962 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तकरीबन 177 रन और 10 विकेट लिए थे जो उनके करियर की सबसे बेहतरीन बॉलिंग रहे।
साल 1961 से 1962 में इंग्लैंड के बल्लेबाजों फिल्म छुड़ाने के लिए पूर्व भारतीय ऑलराउंडर काफी प्रसिद्ध है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 से ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। वही इस टेस्ट सीरीज के हीरो दुर्रानी साहब बताए जाते हैं। उन्होंने इस सीरीज में लगभग 23 विकेट हासिल किए थे। कोलकाता टेस्ट में उन्होंने 8 वर्षीय में टेस्ट में 10 विकेट प्राप्त किए थे वह बल्ले और गेंद दोनों से ऑडियंस का मनोरंजन करते थे।

Related Articles

Back to top button