टैकनोलजीबड़ी खबर

WhatsApp : वॉट्सऐप यूजर्स हो जाएं सावधान! इन सेटिंग को जल्दी से कर लें ऑन, सुरक्षा में नहीं लगा सकेगा कुछ सेंध

सूचना संचार के इस युग में वॉट्सएप को नकारा नहीं जा कता है। वहीं वॉट्सऐप एक पॉपुलर चैटिंग सोशल प्लेटफॉर्म है। कंपनी मेटा के इस ऐप को यूज करना बहुत ही आसान है। इसका इंटरफेस बहुत ही आसान बनाया गया है। इसी कारण वॉट्सऐप यूजर्स को एक टैप में मैसेज सेंड और रिसीव करने का यह फीचर सभी को पसंद आता है। एक ओर जहां लोगों के लिए बहुत काम का प्लेटफॉर्म है तो वहीं इसी पर सबसे ज्यादा स्कैम की खबरें आती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों वॉट्सऐप यूजर्स को अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आ रहा था। बताया जा रहा है कि यह कॉल स्कैम करने वाले लोगों का था। आपको बता दें कि इसी तरह यूजर्स को कई बार अनजान नंबर से भी कुछ लिंक भेज दिए जाते हैं जिनके जरिए स्कैमर्स लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। ये लोगों को भेजे जाने वाले लिंक स्कैम से जुड़े रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ सेटिंग को ऑन रख अपनी सुरक्षा को मजबूती प्रदान करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं उन सेटिंग्स के बारे में जिनको ऑन करके आप वॉट्सऐप पर सुरक्षा बढ़ा सकते हैं-

इन वॉट्सऐप सेटिंग को ऑन रखना है जरूरी

1. टू स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग

दरअसल टू-स्टेप वेरिफिकेशन सेटिंग को ऑन करके एक सीक्रेट कोड की सहायता से वॉट्सऐप को एक खास तरीके लॉक लगाया जा सकता है। इसमें एक पिन दर्ज करना होता है। ऐप में पिन दर्ज करने पर अकाउंट को दोबारा एक्सेस कर सकता है।

2. ग्रुप इन्वाइट सेटिंग

सोशल चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल न सिर्फ नॉर्मल चैट के लिए बल्कि कई बार यूजर की प्रोफेशनल कामों में भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं आज वॉट्सऐप में बहुत से ग्रुप से लोग जुड़े होते हैं। इस स्थिती ऐप का ग्रुप इन्वाइट सेटिंग का ध्यान बहुत ही जरुरी हो जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप में किसी भी ग्रुप का हिस्सा न बन जाएं इसके लिए ग्रुप इन्वाइट सेटिंग का इस्तेमाल बेहद जरुरी है। वहीं आप अगर किसी गलत ग्रुप का हिस्सा अनजाने में बन जाते हैं तो तुरंत इसकी रिपोर्ट करने वाली फीचर का लाभ लें।

3. इस तरह वॉट्सऐप डीपी को रखें प्राइवेट

दरअसल वॉट्सऐप पर यूजर अपनी डीपी सेट कर अपने बारे में जानकारी साझा करने का फीचर दिया जाता है। ऐसे में यूजर की जानकारी और उसके पिक्चर का किसी अनजान द्वारा गलत इस्तेमाल कर उसको दूसरे गलत कामों के लिए उपयोग कर सकता है। वॉट्सऐप आपको एक फीचर देता है जिसका इस्तेमाल कर यूजर को प्रोफाइल पिक सेटिंग Everone की जगह बाकी दूसरे ऑप्शन पर रख सकता है। इसके साथ ही About सेटिंग को भी Everone ऑप्शन के जगह अन्य दूसरे ऑप्शन ऑन रखना चाहिए।

Related Articles

Back to top button