Trendingमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेशः मुख्यमंत्री के नाम का आज होगा एलान

पर्यवेक्षक के सामने चुना जाएगा विधायक दल का नेता

भोपाल। मध्यप्रदेश की सत्ता का अगला सरदार कौन होगा, इस पर सोमवार को मोहर लग जाएगी। पर्यवेक्षक के सामने भाजपा के 163 विधायक अपने नए नेता का सर्वसम्मति से चयन करेंगे। विधायक दल की बैठक के लिए सभी निर्वाचित विधायक सोमवार को भोपाल पहुंच चुके हैं।

मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के चयन के लिए भाजपा विधायक दल की बैठक 11 दिसम्बर को शाम चार बजे से होगी। पार्टी मुख्यालय में प्रस्तावित इस बैठक में केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा तय किए गए पर्यवेक्षक हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, डॉ के. लक्ष्मण, आशा लकड़ा शामिल होंगे।

पर्यवेक्षक सोमवार को पूर्वान्ह 11 बजे भोपाल पहुंच जाएंगे। इसके बाद उनकी वरिष्ठ नेताओं से चर्चा होगी। इस दौरान वे कुछ वरिष्ठ विधायकों के साथ भी अलग से चर्चा कर सकते हैं।

शाम 4 बजे से विधायक दल की बैठक होगी। सूत्रों की मानें तो नए नेता के लिए एक नाम का प्रस्ताव बैठक में रखा जाएगा, जिसमें सर्वसम्मत से मोहर लगेगी।

प्रस्ताव किसी वरिष्ठ विधायक द्वारा रखा जाएगा, जिस पर हाथ उठाकर सहमति ली जाएगी। इसके बाद पर्यवेक्षक डिप्टी सीएम के नाम को लेकर भी सहमति बनाएंगे। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि बैठक में अकेले नए सीएम के नाम का एलान हो। पर्यवेक्षकों के लौटने के बाद उपमुख्यमंत्री के नाम का एलान दिल्ली से किया जाए।

नए नेता जा सकते हैं दिल्ली :
बताया गया है कि बैठक के उपरांत विधायक दल के नवनिर्वाचित नेता भोपाल में आवश्यक बैठकों के बाद दिल्ली जा सकते हैं, जहां उनके द्वारा शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और उसमें केन्द्रीय नेतृत्व की उपस्थिति के लिए शीर्ष नेतृत्व से आग्रह किया जाएगा।

नेता चुनते ही शपथ की होगी तैयारी शुरू : बताया गया है कि भाजपा मुख्यालय में नए नेता के नाम पर सहमति बनते ही शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारी पहले से ही तैयार हैं। सब कुछ साफ होते ही प्रशासनिक अमला शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों में जुट जाएगा।

ट्रक केबिनों में एसी…
केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में कहा था कि माल ढुलाई में ट्रक चालक बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में उनके कामकाज के हालात और मनोदशा को ठीक रखने के लिए इस पर ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने जल्द ही ट्रकों के केबिन में एसी देना अनिवार्य करने की बात कही थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि कुछ लोग लागत में वृद्धि का हवाला देकर ट्रकों के केबिन में एसी लगाए जाने का विरोध कर रहे थे।

6 बजे राज्यपाल से मुलाकात !
सूत्रों की मानें तो विधायक दल की बैठक के बाद प्रदेश के वरिष्ठ नेता चयनित सीएम के साथ राजभवन जाएंगे, जहां सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। इससे पहले वर्तमान सीएम शिवराज सिंह चौहान अपने पद से इस्तीफा राज्यपाल को सौप सकते हैं। हालांकि अब तक राज्यपाल मंगूभाई पटेल से भाजपा विधायक दल के नए नेता की भेंट होने की जानकारी की पुष्टि नहीं हो सकी, लेकिन माना जा रहा है कि पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में ही अगली सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया जाएगा।

देर शाम भाजपा की होगी बैठक
सूत्रों की मानें तो विधायक दल की बैठक और सरकार बनाने के दावे के उपरांत भाजपा की अहम बैठक होगी, जिसमें शपथ ग्रहण समारोह को लेकर चर्चा होगी।

दिग्गज को मिलेगा डिप्टी सीएम पद
भाजपा से जुड़े सूत्रों की मानें तो मध्यप्रदेश में विधायक बने दिग्गजों के बीच संतुलन बनाए जाने के लिए शीर्ष नेतृत्व अहम फैसले ले सकता है। इसमें एक से अधिक डिप्टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद पर दिग्गज नेताओं को बैठाया जा सकता है। कहा जा रहा है कि सीएम और डिप्टी सीएम के पद पर कौन बैठेगा, इसके लिए दिल्ली से पर्यवेक्षकों को संकेत दे दिए गए होंगे।

Related Articles

Back to top button