उत्तर प्रदेशबड़ी खबरराजनीतिराष्ट्रीय

Bal Shramik Vidya Yojana: बाल श्रमिक योजना के तहत छात्रों को मिल रहे है 6 हजार रुपए, जानिए इस स्कीम के बारे में और करे Apply

उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में समाज के हर तबके को समान अवसर प्रदान करने जा रही है सरकार का प्रयास है कि उत्तर प्रदेश में गरीब एवं मजदूरों के बच्चों को शिक्षा मिले इसमें कोई समस्या ना आए इसको लेकर मुख्यमंत्री ने बाल श्रमिक विद्या योजना को लागू करने जा रही है। इस योजना के अनुसार गरीब परिवार के बच्चों को खास तौर पर श्रमिकों के बच्चों को सरकार 6 हजार रुपये अधिक सहायता देगी इस योजना आप तक कैसे पहुंचेगा आइए जानते हैं।

क्या है योजना का रुक

अगर हम बात करें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब बच्चों पर खासतौर पर श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई करने के लिए 6 हजार रुपये की अधिक सहायता राशि दी जा रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को भी शुरू किया है। इस योजना के तहत श्रमिक की आठवीं नौवीं एवं दसवीं कक्षा की छात्रों को 6 हजार आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है बहुत जल्दी ही इसका लाभ प्रदेश के 2 हजार बच्चों तक पहुंच जाएगा।

इन छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ

बाल श्रमिक विद्या योजना के अनुसार आठवीं नौवीं दसवीं कक्षा पास करने वालों को चयनित बच्चों को 1000 रुपये प्रति महीने 6 हजार आंतरिक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी इसकी शुरुआत दिनों में यह योजना प्रदेश के 10 जिलों में लागू करने की तैयारी है परंतु अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है।

सरकार की मनसा

उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि प्रदेश के गरीब और आशा है परिवार के बच्चों को शिक्षा में कमी आ रही है इसके लिए सरकार एक योजना तैयार कर रही है बच्चों के परिवारजनों को हर संभव सहायता दी जाएगी हालांकि सरकार ने बच्चों के माता-पिता एव शिक्षकों को कहा है कि वह हर गरीब और कमजोर या ताकि बाल श्रमिक परिवार को आर्थिक सहायता देगी और बच्चों की पढ़ाई का खर्च वह स्वयंम उठाएगी।

Related Articles

Back to top button