उत्तर प्रदेशबड़ी खबरराजनीतिराष्ट्रीय

अखिलेश यादव उठाने जा रहे है बड़ा कदम! समाजवादी पार्टी का ये कैंडिडेट बिगाड़ देगा कांग्रेस बीजेपी का सारा खेल

कांग्रेस पार्टी का उत्तर प्रदेश में अमेठी रायबरेली से बहुत गहरा संबंध है. रायबरेली में सोनिया गांधी लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं परंतु उसके बगल में अमेठी सीट का सियासी पारा बदल चुका हैं। 2019 के चुनाव में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने हार का स्वाद चखा दिया था. गांधी परिवार के अभैध दुर्ग माने जाने वाले अमेठी में भगवा करा दिया था दो दशक तक कांग्रेस को वॉकओवर देने वाली समाजवादी पार्टी ने 2024 के चुनाव में अमेठी में दो-दो हाथ करने जा रही है ऐसे में प्रश्न यह उठ रहा है कि सपा कैंडिडेट उतारने जाने पर कांग्रेस और बीजेपी में से किसकी चिंताएं बढ़ने वाली हैं।

अखिलेश ने अमेठी में भी कदम रखने को दिए संकेत

सपा प्रमुख अखिलेश यादव रविवार को अमेठी पहुंचे जहां उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में अपना कैंडिडेट उतारने के लिए संकेत दे डालें अखिलेश ने कहा की अमेठी में गरीब महिलाओं की दुर्दशा देख कर मन बहुत घबराता है यह कि संसदीय सीट से हमेशा ही वीआईपी चुनाव लड़ते हैं और जीते और हारे हैं यहां का ऐसा हाल है तो बाकी प्रदेशों का क्या कहना 2024 के लोकसभा चुनाव में अमेठी की जनता बड़े लोगों को नहीं बड़े दिल वालों को सुनेगी सपा अमेठी के गरीबी को मिटाने का संकल्प लेती है. इसके साथ ही उन्होंने मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी पर तंज कसते हुए कहा आगामी लोकसभा चुनाव में सिलेंडर वाली सांसद चुनाव में जरूर से शिकस्त देनी हैं।

दो दशक के बाद सपा भी लड़ेगी चुनाव

अखिलेश यादव 2014 की लोकसभा चुनाव में अमेठी संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार उतारने जा रहे हैं. 2 दशक के बाद चुनावी मैदान में सपा अमेठी से चुनाव लड़ेगी 1999 के बाद सपा ने अमेठी सीट पर कभी अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है राहुल गांधी को अमेठी सीट पर वर्क आवर देती हुई परंतु अब कांग्रेस हार चुकी है बीजेपी काबिल हो चुकी है तो अखिलेश यादव आगामी 2024 में अमेठी सीट पर चुनाव लड़ सकते हैं।

आखिर इस सीट से सपा क्यों लड़ना चाहती है चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी के अमेठी से हार जाने के बाद से सारे सियासी समीकरण उथल-पुथल से हो गए स्मृति ईरानी बीजेपी से सांसद है और केंद्रीय मंत्री भी हैं राहुल की हार के बाद से गांधी परिवार अमेठी से मोह भंग हो गया पिछले सालों में राहुल गांधी गिनती के दो तीन बार ही अमेठी गए हैं कॉन्ग्रेस अमेठी में लगातार दिन प्रतिदिन कमजोर होती जा रही है आप सपा को अपनी जड़ें वहां से मजबूत करनी हैं।

Related Articles

Back to top button