उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

Electricity Hike: आम जनता को बड़ा झटका, 1 रूपए प्रति यूनिट बिजली होने जा रही महंगी

उत्तर प्रदेश वासियों को एक बार फिर से लगा महंगाई का झटका अब से बिजली के लिए देने होंगे कुछ एक्स्ट्रा पैसा गुरुवार को पावर को ऑपरेट ने विद्युत वितरण नियम और से नियम आयोग इंधन अधिभार लगाने का प्रस्ताव दाखिल किया गया है।

राजस्व की असली में लगातार पीछे हो रहा है उत्तर प्रदेश पावर कॉर्प रेट लिमिटेड ने आप इसका पोज उपभोक्ताओं पर डाल दिया है यूपीपीसीएल की ओर से नियम आयोग में इंधन अधिभार लगाने के लिए एक प्रस्ताव को पेश किया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद उपभोक्ताओं को 28 पैसे प्रति यूनिट से लेकर 1.9 प्रति यूनिट तक महंगाई का सामना करना पड़ सकता है. फिलहाल उपभोक्ताओं परिषद की ओर से इस प्रस्ताव पर करीना रन नाराजगी व्यक्त की जा रही है. विद्युत नियमों पर उपभोक्ताओं का 30 पैसे प्रति यूनिट अभी भी निकल रहा है हालांकि पहले इसका भुगतान किया जाए तब कोई बढ़ोतरी की मांग हो।

बुधवार को कॉर्पोरेट ने विद्युत वितरण नियम की ओर से नियम आयोग ने ईंधन अधिभार लगाने का प्रस्ताव दाखिल किया है प्रस्ताव में कहा गया है कि अलग रखते निबंधन विभाग फ्यूल रिसर्च के अनुसार प्रदेश में उपभोक्ताओं की कुल 1437 करो रुपए की वसूली की गई है। अगर कॉर्पोरेट की दर नियम आयोग ने स्वीकार किया है तो अलग-अलग श्रेणी में 28 पैसे प्रति यूनिट से लेकर रुपए तक यूनिट बिजली के दाम बढ़ेंगे.

कॉर्पोरेशन की ओर से इस प्रस्ताव को नियम आयोग भी एक लोक महत्व प्रस्ताव को पेश किया है। विद्युत उपभोक्ताओं परिषद के अध्यक्ष अभिषेक वर्मा ने आगे कहा कि कॉर्पोरेट के इस प्रस्ताव को किसी भी हाल में पास नहीं होना चाहिए उन्होंने आगे कहा कि प्रस्ताव पूरी तरह से विश्वसनीय है। इसमें 2020 की कानून का फार्मूला का पालन नहीं हुआ है. अगर फार्मूला का पालन हुआ होता तो उपभोक्ताओं को 30 पैसे प्रति यूनिट का मुनाफा होता क्योंकि वस्तु का विद्युत नियमों पर पहले से ही 33122 करोड़ रुपए सरल प्लस से निकला हुआ है।

Related Articles

Back to top button