उत्तर प्रदेशबड़ी खबरराजनीतिराष्ट्रीय

Uttar Pradesh Students Union: उत्तर प्रदेश में 15 सालों के बाद होने जा रहे हैं छात्र संघ के चुनाव, इस दिन हो सकता है डेट का ऐलान

अब से उत्तर प्रदेश में भी होंगे छात्र संघ के चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिश के अनुसार यूपी में राज्य के विश्वविद्यालय एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थान जल्द ही छात्र संघ के चुनाव को करा सकते हैं. इस बात का खुलासा उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने दिया उन्होंने कहा कि सरकार ने छात्र संघ चुनाव पर रोक नहीं लगाई है विश्वविद्यालय चुनाव कराने के लिए रूप से स्वतंत्र हैं परंतु उन्हें लिंगदोह पैनल की सिफारिश का पैनल पालन करना चाहिए हालांकि विश्वविद्यालय को अब यह फैसला लेना है कि लिंगदोह समिति की सिफारिश के मुताबिक अपराधियों और राजनीतिक दलों से चुनाव प्रक्रिया को बचाने के लिए केवल कॉलेज विश्वविद्यालय के छात्र ही चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं.

छात्र संघ चुनाव 2006 कर दिया गया था इस था स्थगित

लिंगदोह पैनल ने कहा कि बड़े विश्वविद्यालय यानी अलग-अलग कॉलेज को अपने हिसाब से प्रतिनिधि निकाय गठित करने के लिए हम छूट दे सकते हैं परंतु चुनाव हर वर्ष होना चाहिए. उन्हें शैक्षणिक सत्र के शुरुआत से 6 से 8 हफ्तों के बीच किसी इसका का आयोजन कराया जाना चाहिए।

इतनी उम्र के लड़ सकेंगे छात्र चुनाव

उत्तर प्रदेश में अब से छात्र संघ के चुनाव की शुरुआत होने जा रही है. इस चुनाव में केवल 17 से 22 साल के युवा ही हिस्सा ले सकेंगे यानी चुनाव लड़ सकेंगे लखनऊ विश्वविद्यालय ने परिसर में कथित हिस्सा के बाद 2006 में चुनाव संघ को स्थगित कर दिया था।

अभी तक संघ के चुनाव नहीं हो पाए हैं

सितंबर 2000 साथ में राज्य सरकार ने कैंपस में चुनाव के दौरान भारी आक्रमण के चलते इसे नियम रूप से खत्म कर दिया थे वह देश से पूरे राज्य में छात्रसंघ चुनाव पर स्थाई रोक लगा दी गई थी. फिलहाल मार्च 2008 में राज्य सरकार ने इस चुनाव को दोबारा कराने का फैसला लिया था परंतु शीर्ष अदालत ने निर्देश अनुसार लिंगदोह समिति की सिफारिश को लागू करने की वकालत की उच्च शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के तत्कालीन सचिव डॉक्टर ने उन्हें शीर्ष अदालत के आदेश का पालन करने सुनिश्चित करने के लिए उन्हें कुछ जरूरी कदम उठाने पड़े आज तक संघ के चुनाव नहीं हो पाए हैं.

Related Articles

Back to top button