उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

UP Board Exam Result : 94% अंक लाने पर भी फेल हुईं छात्रा, यूपी बोर्ड ने कर दी लापरवाही!

UP Board Result 2023: बोर्ड एग्जाम के परिणाम का सभी को इंतजार रहता है। लेकिन ऐसा नहीं होता कि कोई विद्यार्थी 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाए और फेल हो जाए। लेकिन ऐसा मामला यूपी बोर्ड से सामने आया है जिसने सभी को चौंका दिया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम मंगलवार को जारी किए थे। जिसमें एक विद्यार्थी 94 फीसदी लाने के बावजूद फेल हों गई।

94 प्रतिशत लाने के बाद भी फेल हुई भावना

दरअसल भावना वर्मा जो कि अमेठी श्री शिव प्रताप इंटर कॉलेज में 94 प्रतिशत अंक लाने के बाद एडमिशन लेने बाद उसे असफल माना गया है। बता दें कि भावना 10वीं की छात्र हैं। भावना को कुल 420 नंबर मिले। चुंक वहां हो गई जब प्रैक्टिकल में 180 अंक के जगह मात्र 18 अंक ही जोड़े गए। लेकिन भावना के मार्कशीट में 180 अतिरिक्त अंक जोड़ दी जाती तो कुल अंक 420 के जगह पर 564 होता। वहीं छात्रा को 94 प्रतिशत अंक हो जाता। लेकिन लापरवाही के कारण छात्रा यूपी बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर सकीं।

यूपी बोर्ड की लापरवाही का परिणाम

रिपोर्ट के अनुसार छात्रा के 94 प्रतिशत आने के बाद भी फेल हो गईं है, जिसमें यूपी बोर्ड (UPMSP) की लापरवाही बताया जा रहा है। बोर्ड ने छात्रा को प्रैक्टिकल के सभी विषयों में 3 अंक दिए।

छात्रा ने बताया सभी विषयों के अंक

शिव प्रताप कॉलेज की छात्रा भावना ने बताया कि उसे लिखित परीक्षा में हिन्दी में 65, गणित, समाजिक विज्ञान और अंग्रेजी में 67 अंक मिले। वहीं संस्कृत और विज्ञान में 66 और 52 अंक मिले। छात्रा ने बताया कि उसे 420 में से 384 अंक मिले जो करीब 91.43 प्रतिशत है। लेकिन भावना के मार्कशीट में प्रैक्टिकल में सभी विषयों में मात्र 3 अंक ही मिले जिसके कारण उन्हें परीक्षा में विफल घोषित किया गया है।

Related Articles

Back to top button