Viral

37 साल की महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, पहले से है 7 बच्चों की मां सभी बच्चें है स्वास्थ

महिलाओं के लिए मां बनना खुशी का एहसास और पल होता है. लेकिन अगर कोई महिला एक साथ 5 बच्चे को जन्म दे तो यह एहसास उस मां के लिए खुशी का होगा या आश्चर्यचकित कर देना वाला होगा. बता दें कि ऐसी प्रेग्नेंसी कई तरह की शारीरिक दिक्कत भी पैदा कर सकती है. हाल ही में एक ऐसी ही खबर ने अखबार के फ्रंट पेज पर अपनी जगह बनाई है. समाचार एजेंसी के रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘क्राको यूनिवर्सिटी’ के हॉस्पिटल के अधिकारियों के अनुसार एक 37 साल की महिला जोकि पोलैंड की रहने वाली हैं. उन्होंने 5 बच्चों को एक साथ जन्म दिया है.

हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस औरत के पहले से 7 बच्चे हैं. इस औरत का नाम है डोमिनिका क्लार्क. डोमिनिका क्लार्क ने अपनी प्रेग्नेंसी के 28वें सप्ताह में ही 5 बच्चे दोको जन्म दे दिया. इसमें तीन लड़की और दो लड़के हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला को यह सभी बच्चे सिजेरियन सेक्शन से हुई हैं. जन्म लिए हुए सभी बच्चों का वजन 710 से लेकर 1400 ग्राम के बीच है.
बच्चों का जन्म समय से पहले तो हो गया है. लेकिन सभी का स्वास्थ्य ठीक है. सभी बच्चों को ब्रीथिंग सपोर्ट पर रखा गया है. जो भी बच्चे जन्म लिए हैं उनके बाकी भाई-बहन 10 महीने से लेकर 12 साल तक के हैं. मां क्राको ने कहा-मैंने जैसा उम्मीद किया था उससे ज्यादा अच्छा मैं महसूस कर रही हूं. क्राको आगे कहती हैं कि इस दुनिया में आपको खुश और पॉजिटिव रहना है तो आपको पास ढेर सारे बच्चे होने चाहिए. बच्चों से ही आपकी जिंदगी खुशहाल और बेहतर होती है.
आपको बता दें कि दो या दो से ज्यादा बच्चों को मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहा जाता है. जब द बच्चे जन्म लेते हैं तो उसे ट्विंस कहते हैं. जबकि एक साथ तीन बच्चे जन्म लेते हैं तो उसे ट्रिपलेट कहा जाता है. ऐसे में ही एक महिला अगर 6 या 7 बच्चे देती है तो उसे सेक्स्टुपलेट कहा जाता है. मल्टीपल प्रेग्नेंसी का मतलब ही होता है एक से ज्यादा बच्चे को जन्म देना. इसमें एक महिला के पेट में एक से ज्यादा बच्चे गर्भ में पल रहे होते हैं. कई मामले में महिला एक से ज्यादा बच्चे को जन्म देती हैं. लेकिन कई ऐसे मामलें भी हैं जिसमें तीन से ज्यादा बच्चे को महिला जन्म दी है. इसे आप ‘मल्टीपल प्रेग्नेंसी’ भी कह सकते हैं.
पहला कारण होता है फर्टिलाइज्ड एग. जिसमें एग गर्भाशय की परत पर विभाजित होने से पहले जम जाता है. दूसरा सबसे कारण यह होता है कि इसमें दो या उससे अधिक फर्टिलाइज्ड एग एक ही समय में अलग-अलग स्पर्म के साथ फर्टिलाइज्ड हो जाता है.
आइडेंटिकल और फ्रैटरनल हो सकता है. जो बच्चे आइडेंटिकल होते हैं वह एक ही लिंग के होते हैं. और देखने में भी एक जैसे होते हैं. आइडेंटिकल ट्विंस और ट्रिप्लेट तब होते हैं जब एक सिंगल अंडा फर्टिलाइज्ड होते हैं. जो अलग-अलग भ्रूण आइडेंटिकल होते हैं. फ्रैटरनल मल्टीपल्स अलग-अलग अंडों और अलग-अलग स्पर्म होते हैं.इसमें बच्चे अलग-अलग जेनेटिक्स के होते हैं. इसके जरिए पैदा हुए बच्चे एक जैसे नजर नहीं आते हैं. न ही लिंग एक जैसा होता है. 3 या उससे ज्यादा एक साथ जन्म लेने वाले बच्चे पूरी तरह से आइडेंटिकल होते हैं. या पूरी तरह से फ्रेटरनल या मिक्स भी हो सकते हैं.ऐसा तब होता है जब आपका शरीर एक साथ कई सारे एग्स रिलीज करता है. इसमें एक से ज्यादा एग फर्टिलाइजड होता है.

Related Articles

Back to top button