Viral

बड़ी खबर बजट से पहले RBI ने 500 रुपए की नोट पर दी बड़ी खबर, अगर आपके पास भी है ये नोट तो जल्दी…?

केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी की बात से इंडियन करेंसी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. ₹500 के नोट को लेकर रिजर्व बैंक की तरफ से जानकारी दी गई है. अगर आपके पास भी ₹500 का नोट है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. आपको बता दें मार्केट में दो तरह के 500 के नोट देखने को मिल रहे हैं, दोनों ₹500 के नोट में हल्का फुल्का फर्क है. बता दें कि इन दोनों ₹500 के नोट में से एक नोट को नकली बताया जा रहा है. यह जानकारी सोशल मीडिया के एक वायरल वीडियो की मदद से सामने आई है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन सा नोट असली है और कौन सा नकली…

बता दें कि वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है.

आपको बता दें इस फैक्ट चेक के बाद पता चलता है कि यह वीडियो बिल्कुल ही फर्जी है. बाजार में जो दो तरह के ₹500 वाले नोट चल रहे हैं वह दोनों ही असली है. अगर आपके पास ₹500 के दो तरह के नोट है तो बिल्कुल घबराने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि यह दोनों नोट असली है और सभी जगह मान्य है.

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Related Articles

Back to top button