Viral

1000 के नोट सरकार 1 फरवरी से ला रही है दोबारा ? सामने आई बड़ी अपडेट जानिए सच

आए दिन आपके व्हाट्सएप वगैरह पर मैसेज आते रहते हैं कि पुराने नोट बाजार में वापस से लौट रहे हैं. कुछ समय पहले ऐसा ही एक न्यूज़ कई लोगों के मोबाइल फोन में सोशल मीडिया के माध्यम से फॉरवर्ड हो रहा है कि हजार रुपए का नोट केंद्र सरकार वापस ला रही है. इस न्यूज़ में कितनी सच्चाई है आइए हम आपको आगे बताते हैं.

दरअसल, सोशल मीडिया के माध्यम से हजार रुपए का नोट मार्केट में वापस आने वाली खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है. इस वायरल न्यूज़ में यह बताया गया है कि 1 फरवरी 2023 यानी बजट वाले दिन से इन नोटों का सरकुलेशन शुरू हो जाएगा. इस खबर का पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करवाया गया, जिससे पता चलता है कि यह न्यूज़ पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार हजार रुपए का नोट नहीं जारी करने वाली है. साथ ही यह भी बताया गया है कि क्रिप्टोकरंसी पेमेंट के लिए अब कानूनी हथियार होगा जो की पूरी तरह से फेक है.

ऐसे फेक न्यूज़ से बचने के लिए और इसकी सत्यता की जांच के लिए एक एक्सपर्ट पैनल मौजूद है. इस पैनल में रिपोर्टर्स, एडिटर्स और नगर निगम और सरकार के प्रतिनिधि मौजूद होते हैं. इसके बाद इन खबरों की प्रमुखता से जांच की जाती है. फेक होने पर इसे बता भी दिया जाता है. इसकी शुरुआत 21 नंवबर 2022 को हुई थी.

Related Articles

Back to top button