Viral

Tallest Haunted hotel:दुनिया का सबसे ऊंचा और वीराना होटल,जिसमें किसी ने भी रुकने की हिम्मत नहीं की है

आज हम बात कर रहे हैं कि ऐसे में और अद्भुत होटल की जिसकी ऊंचाई तो गगन को ढूंढती है। साथ ही इसमें 105 कमरे हैं, लेकिन इसके इतने आलीशान होने के बावजूद भी आज तक किसी ने भी इस होटल में रुकने की हिम्मत नही की है.बता दें कि इस होटल में कुल 105 कमरे हैं तथा इस होटल को दुनिया का सबसे वीराना होटल माना जाता है.

बता दें कि इस होटल के निर्माण के लिए कम से कम 55 अरब रुपए खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन अभी तक इसे पूरा नहीं बनाया गया है. साथ ही इतने खर्च होने के बावजूद भी अभी तक एक भी व्यक्ति यहां आकर नहीं रुका हैं.बता दें कि इस होटल का आकार पिरामिड के आकार का है और यह सबसे रहस्यमई होटल है.आखिर क्यों आज तक इस होटल में एक भी यात्री ठहरने नहीं है. साथ ही इस होटल को विराना और भूता क्यों माना जाता है इन सभी सवालों के जवाब आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से देख पाएंगे.

सबसे पहले आपको बता देगी. होटल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में स्थित है.वैसे तो इस होटल के बनने का काम शुरू 1987 में किया गया था और यह उम्मीद जताई गई थी कि यह 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा, लेकिन आज 2023 आ चुका है. फिर भी इस होटल का निर्माण अधूरा है.इसकी पहली वजह तो यह हुई कि पश्चिमी देशों के प्रतिबंध की वजह से देश की स्थिति खराब हो गई थी जिसके कारण उसे फंड जुटाने में काफी दिक्कतें आ रही थी, जिसके कारण होटल के बनाने का कार्य बीच में ही समाप्त कर दिया गया था. इसके बाद सरकार ने परेशान होकर 1992 में इसका निर्माण बंद कर दिया.

इसके 16 साल बाद सरकार ने सोचा कि 2008 में इसे फिर से बनाने का कार्य शुरू किया जाए और यह तय किया गया कि 2012 तक इस होटल को तैयार कर दिया जाएगा और यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा. लेकिन आज 2023 हो गए हैं और अभी तक इस होटल का निर्माण कार्य अधूरा है और अभी तक इस 105 कमरे वाले होटल को अभी तक बना नहीं गया है.

वैसे तो इस होटल का नाम रयुगयोंग है लेकिन उत्तर कोरिया में इसे यू-क्यूंग के नाम से भी बुलाते हैं.साथ ही इसे 105 बिल्डिंग तथा शापित होटल के नाम से भी जाना जाता है.उत्तर कोरिया के लोगों का मानना है कि जब से इस होटल का बनना शुरू हुआ है उसके बाद से इस होटल को अभी तक पूरा नहीं बनाया गया है. जिसके कारण लोग इसे शापित होटल कहते हैं और इसे भुतहा होटल मानते हैं.

दरअसल उत्तर कोरिया की सरकार ने इस होटल का निर्माण किस राज्य से कराया था ताकि उत्तर कोरिया में पर्यटन स्थल बड़े और ज्यादा से ज्यादा लोग इस होटल में घूमने आए लेकिन इसने भले ही दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का टैग अपने नाम नहीं किया, लेकिन इसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है.बता दें कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस होटल का नाम सबसे ऊंची विराना इमारत के रूप में दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button