Viral

हिमाचल प्रदेश के गांव में आखिर क्यों 5 दिन बिना कपड़ो के रहते है महिलाएं और पुरुष!

इस दुनिया में काफी ऐसी परंपराएं हैं जिनको देखकर काफी वादविवाद और आलोचनाएं होती रहती है। कई बार शादी से पहले लड़का या फिर लड़की को पेड़ के साथ विवाह करना तो कहीं भाई से तो कहीं मामा के साथ शादी को लेकर भी चर्चा होने लगती है। आम जीवन में महिला या पुरुष के लिए बनाई गई काफी ऐसी परंपराएं भी तो इस दुनिया में प्रचलित है। भारत में भी एक गांव है जहां महिलाओं और पुरुषों के लिए यह बेहद अजीब परंपरा है।भारत के हिमाचल प्रदेश टीम मणिकर्ण घाटी की पेडी गांव में वर्षों से चली आ रही परंपरा जिसको आज भी वहां के लोग निभाते हैं वाक्य महिलाएं कपड़े नहीं पहनती है तो वहीं पुरुषों के लिए भी किस गांव में अलग तरह की परंपराएं हैं। जिसको मानना अनिवार्य है। इस अजीबोगरीब परंपरा के मुताबिक महिलाएं वर्ष में 5 दिन कपड़े नहीं पहनती है तो, वहीं पुरुष वहीं 5 दिन शराब और मांस का सेवन नहीं करते हैं।

क्यों मनाई जाती है ये परंपरा
पीणी गांव में इस परंपरा का बेहद ही मजेदार इतिहास है अप इन 5 दिनों में ज्यादातर महिलाएं घर से बाहर नहीं जाती है,लेकिन कुछ महिलाएं आज भी इच्छा से इस परंपरा को निभाती है पीणी गांव की महिलाएं हर वर्ष सावन के महीने में 5 दिन कपड़े नहीं पहनती है। माना जाता है कि परंपरा का पालन ना करने वाली महिला को कुछ ही दिन में बुरी खबर मिल सकती है। इस दौरान पूरे गांव में पति पत्नी आपस में बात भी नहीं करती वही दोनों एक दूसरे से दूर दूर भी रहते हैं।इस परंपरा को अगर पुरुष ना निभाए उनके लिए भी बहुत ही बुरी खबर हो सकते हैं। पुरुषों को सावन के इन 5 दिनों में शराब और मांस का सेवन नहीं करना होता है। माना जाता है कि अगर किसी पुरुष ने इस परंपरा को सही से ना निभाया तो देवता नाराज हो सकते हैं और उनका काफी नुकसान कर सकती हैं। परंपराओं को निभाने के पीछे भी एक मजेदार इतिहास है आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण।

माना जाता है कि बहुत वक्त पहले पीणी गांव में राक्षसों का बहुत ही भय था। इसके बाद लहुआ गोंड नाम के एक देवता पीणी गांव आए। देवता ने उस राक्षस को मार दिया और पीणी गांव को राक्षस के आतंक से भी बचाया। बताया जाता है कि सभी राक्षस गांव की सजी-धजी और सुंदर कपड़े पहनने वाली शादीशुदा औरतों को उठा ले जाते थे। देवताओं ने राक्षसों का वध करके महिला को भय से मुक्त किया इसके बाद से देवता राक्षस के बीच 5 दिन तक महिला के कपड़े नहीं पहनने की परंपरा चली आ रही है। ऐसे में माना जाता है कि अगर किसी भी महिला ने इस इस परंपरा को नहीं निभाया तो उनके लिए यह बहुत ही नुकसान वाली बात है।

Related Articles

Back to top button