Viral

Question: आखिर ब्रा को हिंदी में क्या कहते हैं और इसका फुल फॉर्म क्या है ?

हमारी लाइफ में कई सारी ऐसी चीजें होती है जो हमें दिखाई तो देती है लेकिन हमें उनका मतलब पता नहीं होता है, और ऐसी एकाध नहीं बल्कि अनेकों चीजें हैं जैसे- लड़कियों की पेंट में चेन क्यों लगी होती है? जींस की पेंट में छोटी जेब क्यों लगाई जाती है? ऐसे तमाम सवाल हैं, जिनके बारें में हमें पता नहीं होता। ऐसी ही महिलाओं की एक चीज ब्रा होती है, जिसके बारे में जानते तो सब है लेकिन किसी को भी इसकी फुल फॉर्म या इसे हिंदी में क्या कहते हैं पता नहीं होता। इंटरनेट पर एक कोरा (Quara) नाम की वेबसाइट है, जिस पर कोई भी अपने किसी भी तरह के सवाल पूछ सकता है और वहाँ लोग उसका अपने हिसाब से जवाब भी देते हैं।

अभी हाल ही में इस वेबसाइट पर कुछ लोगों ने ब्रा का पूरा नाम पूछा था और साथ ही यह भी पूछा था कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं। इन सवालों पर कई लोगों ने अपने-अपने हिसाब से जवाब दिए। इस वेबसाइट पर एक शख्स ने जवाब में लिखा- “ब्रा को हिंदी में ब्रेस्ट रेस्ट अरेंजमेंट कहा जाता है। वही एक दूसरे व्यक्ति ने लिखा कि- ब्रा का पूरा नाम ब्रेस्ट रेस्टिंग एरिया है।

वहीं दो अन्य लोगों ने इस सवाल का सही तरीके से जवाब देते हुए लिखा कि- ये एक फ्रेंच शब्द Brassiere से लिया गया है, जिसका इस्तेमाल 1893 में न्यूयॉर्क के एक न्यूजपेपर ईवनिंग हेराल्ड ने किया था। कुछ सालों बाद ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने इस शब्द को एड कर लिया। Brassiere का शॉर्ट फॉर्म bra है यह जवाब सही है।वही ब्रा का हिंदी अर्थ बताते हुए लोगों ने बताया कि- ब्रा को हिंदी में वक्षावृत, वक्षोपवस्त्र, कुच वस्त्र, कुचाग्रनीवी, चोली, कुचबंधन, कंचुकी और सीनाबंद कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button